Daily Calendar

Sunday, June 17, 2012

शिक्षा के लिए दूसरे जिलों पर निर्भर नहीं रहेंगे विद्यार्थी

रवि हसिजा
अब जिले के विद्यार्थियों को बेहतर कोर्स करने के लिए दूसरे जिलों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। नए शिक्षा सत्र से रोहतक रोड पर स्थित कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के रीजनल सेंटर में कई नए कोर्स शुरू होंगे। इसका जिले के अलावा आसपास जिलों के कई विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। नए शिक्षा सत्र से नए कोर्स शुरू करने को लेकर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने तैयारियां भी शुरू कर दी है।
काबिल-ए-जिक्र है कि जींद में रीजनल सेंटर की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने की थी। इसके बाद किराये के भवनों में रीजनल सेंटर की कक्षाएं लगनी शुरू हुई थी। इसके बाद रोहतक रोड स्थित हमेटी संस्थान के खाली कमरों में रीजनल सेंटर में एमबीए तथा एमसीए विषयों की कक्षाएं चल रही है, लेकिन अब कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रशासन ने रीजनल सेंटर में अन्य कोर्सों को शुरू करने का मन बना लिया है। इन कोर्सों को शुरू करने के लिए मई माह में वाइस चांसलर कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की अध्यक्षता में बैठक हुई थी, जिसमें रीजनल सेंटर के निदेशक उमेद सिंह ने भी भाग लिया था। बैठक में इन कोर्सों को शुरू करने पर विचार किया गया था। गत तीन जून को जींद में आयोजित हुई विकास रैली में मुख्यमंत्री ने इन कोर्सों को नए शिक्षा सत्र से शुरू करने की घोषणा भी थी।
इसके तहत कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के रीजनल सेंटर में शैक्षणिक सत्र 2012-13 के लिए एमए एजूकेशन, एमए मास कम्युनिकेशन, टूरिज्म एवं मैनेजमेंट, एमए संगीत, पोस्ट ग्रेजुएट फिजिकल एजूकेशन, अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में फिजिकल एजूकेशन, होम साइंस की कक्षाएं प्रारंभ होंगी। फिलहाल इनकी कक्षाएं आबकारी एवं कराधान भवन में लगाने पर विश्वविद्यालय तथा जिला प्रशासन सोच-विचार कर रहा है।
----------------------------
बिल्डिंग की दिक्कत आ रही आड़े
रीजनल सेंटर की घोषणा हुई सालों बीत चुके हैं, लेकिन आज तक इसकी बिल्डिंग बनकर तैयार नहीं हुई है। किराये के भवनों में ही आज तक रीजनल सेंटर चल रहा है। पिछले दिनों रीजनल सेंटर की बिल्डिंग निर्माण का काम शुरू हुआ था, लेकिन फिर से ढील बरती जा रही है। नतीजा अब तक कोई ब्लाक इत्यादि बनकर तैयार नहीं हो सका है। फिलहाल रैली के माध्यम से भी मुख्यमंत्री ने बिल्डिंग निर्माण में तेजी लाने की बात कही थी।
----------------------------
वर्जन
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के वाइस चांसलर द्वारा मई माह में मीटिंग ली गई थी, जिसमें रीजनल सेंटर में कई नए कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया गया था।
उमेद सिंह, निदेशक, रीजनल सेंटर, जींद

No comments:

Post a Comment